खुजली से हैं परेशान तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

खुजली से हैं परेशान तो करें ये उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान सभी कुछ बदल गया है। इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं भी लोगों को हो रही हैं। उन्हीं में एक है खुजली जो अक्सर लोगों को हो जाती है। ये समस्या गंदगी फैलने से होती है। इसलिए हम हमेशा साफ सुथरा रहते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कई बार बार हमें खुजली होने लगती है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

अगर आप भी खुजली से परेशान हैं तो आपको साफ-सफाई के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देने की सख्त जरूरत है। जी हां, हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जिसका सेवन करने से शरीर में खुजली की समस्या हो जाती है या और बढ़ने लगती है। ऐसे में आपको तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

इन चीजों का सेवन करें बंद

अगर आप खुजली की परेशानी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले मूंगफली, गेहूं, अंडे, गाय का दूध, सोया और शेलफिश खाना बंद कर दें। इसको खाने से खुजली की समस्या बढ़ने लगती है। 

मीठे से करें तौबा 

दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है और घर-घर में मिठाइयों का जिक्र होने लगा है। दुकानों पर हर तरह की मिठाइयां बिकने लगी हैं। ऐसे में जिन्हें खुजली की समस्या हो रही है, उन्हें मीठा खाने से बचना चाहिए। ऐसे लोगों को चीनी और मिठाई से दूर ही रहना चाहिए। 

इन खट्टी चीजों से बनाएं दूरी 

खट्टी चीजें भी खुजली की परेशानी को बढ़ाती हैं। इसलिए आप इमली, आंवला, खट्टी छाछ, दही और पानीपूरी (गोलगप्पे) से दूरी बनाकर रखें। इन चीजों को खाने की थाली से हटाने के बावजूद अगर खुजली सही नहीं हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

गठिया के मरीज भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन, जानें क्यों है नुकसानदायक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।